Sawan Somwar 2023: सावन के व्रत में खाएं ये फल, नहीं होगा कमजोरी का अहसास
Advertisement
trendingNow11775482

Sawan Somwar 2023: सावन के व्रत में खाएं ये फल, नहीं होगा कमजोरी का अहसास

Fast Diet: सावन का महीना चला रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का बहुत ही खास महत्व है. हम यहां आपको बताएंगे कि व्रत के दौरान आपको किन फलों का सेवन करना चाहिए?
 

Sawan Somwar 2023: सावन के व्रत में खाएं ये फल, नहीं होगा कमजोरी का अहसास

Fast Diet: सावन का महीना चला रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का बहुत ही खास महत्व है. इस महीने में लोग भक्ति-भजन में मगन रहते हैं. बता दें सावन महीने में भक्त कांवड़ यात्रा लेकर  जाते हैं. बता दें सनातन धर्म में सावन के सोमवार का बहुत अधिक महत्त है. मान्यता के अनुसार  इस महीने में शिव भक्त सोमवार को व्रत करते हैं. ऐसी मान्यता है कि इन दिनों व्रत और पूजा करने से भगवान शिव आपकी हर मनोकामना पूरी करते हैं. ऐसे में अगर आपने भी इस महीन में व्रत रखा है तो आपको सावन में हेल्दी फूड्सा सेवन करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि व्रत के दौरान आपको किन फलों का सेवन करना चाहिए?
सोमवार के व्रत में भक्तों को खाना चाहिए ये फल-
केला-

केला एक ऐसा फल है कि बॉडी में तुरंत एनर्जी मिलती है. वहीं इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है वहीं इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.जो आपकी बॉडी को हेल्दी रखने का काम करते हैं. इसलिए अगर आपने व्रत रखा हुआ है तो आप उस दौरान केले का सेवन कर सकते हैं. 
पपीता-
पपीता खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. वहीं व्रत के समय अगर आप पपीते का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को हेल्दी रखता है. इसलिए पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए आप पपीते का सेवन कर सकते हैं.
सेब-
व्रत के समय सेब का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर समेत कई न्यूट्रिशन्स होते हैं जो आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखता है इसलिए व्रत के समय में सेब का सेवन जरूर करें.
संतरा-
अगर आपका व्रत है तो आप संतरे का सेवन कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि संतरे में विटामिन और पानी भरपूर मात्रा में होता है इसकी वजह से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है और आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news