Health Tips: हर वक्त लगती रहती है आपको भूख? तो इसके पीछे हो सकते हैं ये बड़े कारण
Advertisement

Health Tips: हर वक्त लगती रहती है आपको भूख? तो इसके पीछे हो सकते हैं ये बड़े कारण

Reason Of Feeling Hungry: अगर खाने के कुछ वक्त बाद आपको फिर से तेजी से भूख लगने लगे तो आप इसे हल्के में ना लें. हर समय भूख लगना अच्छा संकेत नहीं है. इसके पीछे कई बड़े कारण  जिम्मेदार हो सकते हैं.चलिए जानते हैं.

Health Tips: हर वक्त लगती रहती है आपको भूख? तो इसके पीछे हो सकते हैं ये बड़े कारण

Reason Of Feeling Hungry Every Time: जब किसी इंसान को भूख लगती है तो यह बॉडी के जरिए प्राकृतिक संकेत है कि उसे भोजन की जरूरत है.वहीं भूखे होने पर व्यक्ति को पेट में खालीपन, सिरदर्द होना, चिड़चिडेपन का अहसास होना जैसी समस्या हो सकती है. यह स्थिति हम सभी महसूस करते हैं. हालांकि एक बार खाने के बाद आपको कई घंटों तक भूख नहीं लगती है. लेकिन अगर खाने के कुछ वक्त बाद आपको फिर से तेजी से भूख लगने लगे तो आप इसे हल्के में ना लें. हर समय भूख लगना अच्छा संकेत नहीं है. इसके पीछे कई बड़े कारण  जिम्मेदार हो सकते हैं और कभी-कभी यह काफी गंभीर भी हो सकता है.ऐसे में चलिए जानते हैं कि हर समय भूख लगने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं?
हर वक्त भूख लगने के पीछे हो सकते हैं ये कारण-
अत्यधिक तनाव लेना-

जब व्यक्ति के शरीर में तनाव का स्तर बढ़ता है तो इससे हार्मोन कोर्टिसोल बढ़ जाता है. इस हार्मोन के कारण व्यक्ति का शरीर चीनी और हाई फैट फूड के लिए तरसता है. तनाव अधिक खाने की आवश्यकता को ट्रिगर करती है. जिससे व्यक्ति को अधिक भूख लगती है और वह तुरंत कुछ न कुछ खाता है. ऐसे में अधिक तनाव लेने से बचें.
थायराइड की समस्या-
अगर आपको अधिक भूख लगती है तो आपको थायराइड की शिकायत हो सकती है. जब थायराइज हार्मोन का स्तर बहुत अधिक होता है तो ये ऊर्जा जलाते हैं. जिसकी वजह से बार-बार भूख लगती है. इसलिए अगर आपको भी खाने के बाद फिर से भूख लगती है तो आप इसे नजरअंदाज न करें बल्कि फौरन डॉक्टर से संपर्क करें.
ब्लड शुगर लेवल लो होना-
लो ब्लड शुगर लेवल को हाइपोग्लाइसीमिया भी कहा जाता है. यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें शरीर में ग्लूकोज का स्तर बहुत कम हो जाता है और इससे आपको भूखा महसूस हो सकता है. ऐसे में आपको खाना खाने के बाद भी भूख लग सकती है. ऐसे में अगर आपको भी बार-बार भूख लगती है तो आप आप अनपा ब्लड शुगर लेवल जरूर टेस्ट कराएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

Trending news