खतरनाक Bird Flu से आपको कैसे बचना है? जानिए यहां

ये पहली बार नहीं है जब बर्ड फ्लू भारत में आया हो, इसकी शुरुआत साल 2006 से होती है और ये बीते 14 सालों में 25 से ज्यादा बार भारत में आ चुका है. इस खास रिपोर्ट में जानिए Bird Flu से जुड़ी सारी जानकारियां..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2021, 01:10 PM IST
  • बर्ड फ्लू वायरस के लक्षण क्या हैं?
  • इलाज के लिए पहला कदम क्या उठाएं
  • डर दूर करने वाली सारी जानकारी
खतरनाक Bird Flu से आपको कैसे बचना है? जानिए यहां

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर बर्ड फ्लू तेजी से फैलता जा रहा है, एक तरफ कोरोना वायरस का खतरा, दूसरी तरफ कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामले और इसके ठीक बाद एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस (H5N1) सरल भाषा में कहें तो बर्ड फ्लू.. देश के अलग राज्यों को अलर्ट कर दिया गया है और हर बार की तरह इसे कैसे खत्म किया जाए उसकी तैयारी शुरू हो चुकी है.

तेजी फैल रहा खतरनाक बर्ड फ्लू वायरस

सबसे पहले आपको ये बताते हैं कि ये कोई पहली बार नहीं है जब देश में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हों, आज से करीब 14 साल पहले भारत में पहली बार बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामले सामने आए. 2006 से शुरुआत के बाद 2015 तक यानी 9 साल में बर्ड फ्लू के देश में 25 से ज्यादा मामले सामने आए और बीते 5 सालों में करीब 3 बार बर्ड फ्लू के मामले आए हैं और 2021 की शुरुआत में भी ये देश के अलग-अलग राज्यों में तेजी से फैल रहा है. लेकिन इससे घबराने की इसलिए जरूरत नहीं है क्योंकि इसको देश ने लगातार मात दी है लेकिन आपको खुद को इससे कैसे बचाना है वो भी जान लीजिए.

  • किसी भी संक्रमित पक्षी को फूड चेन में आने से रोका जाए
  • कच्चे मांस या अधपके मांस के सेवन पर रोक लगाई गई
  • कच्चे और पके हुए खाने के लिए अलग चाकू और बर्तनों का इस्तेमाल
  • कच्चे या उबले अंडों को खाने से दूर रखें

बर्ड फ्लू के बाद से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से कुछ ऐसी तस्वीरें भी आती हैं जिन्हें साफ-साफ दिखा पाना संभव नहीं है, फ्लू से संक्रमित पक्षियों से बचने के लिए दुनिया के कई हिस्सों में या तो जमीन में दफना दिया जाता है या फिर दुनिया के कई हिस्सों से इन्हें जलाने की तस्वीरें भी आई हैं. ताकी बर्ड फ्लू पर रोक लगाई जा सके.

इसे भी पढ़ें- Bird Flu: देशभर के कई राज्यों में पक्षियों की मौत, कितना खतरनाक वायरस?

बर्ड फ्लू से जुड़े कुछ जरूरी सवाल जवाब.. ये वो सवाल हैं जिसके जवाब आप जानना चाहते होंगे.

बर्ड फ्लू से जरा बचके

सवाल- बर्ड फ्लू इंसानों को हो सकता है?
जवाब- हां, संक्रमित पक्षी के संपर्क में आने पर

सवाल- किन पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण?
जवाब- कौवे, कबूतर, मोर, मुर्गी

सवाल- पालतू पक्षियों से बर्ड फ्लू हो सकता है?
जवाब- हां, अगर पालतू पक्षी संक्रमित हो

सवाल- क्या बर्ड फ्लू का इलाज है?
जवाब- हां, लक्षण दिखने पर डॉक्टर से मिलें

सवाल- क्या अभी चिकन खाना सुरक्षित?
जवाब- अच्छी तरह पका चिकन खाएं

सवाल- क्या अंडा खाना सुरक्षित?
जवाब- अच्छी तरह पका अंडा खाएं

इंसानों पर एक और खतरा

एच फाइव एन वन (H5N1) यानी बर्ड फ्लू.. साल 2006 से ही मुसीबत बना हुआ है. हर साल सर्दियों के आसापास फैलता है. इस बार अभी तक चार राज्यों में बर्ड फ्लू की वजह से अलर्ट जारी किया गया है, लेकिन क्या है इस वायरस में और क्यों ये इंसानों के लिए भी बहुत खतरनाक है, ये हम आपको बताते हैं.

इसे भी पढ़ें- Corona के बाद पक्षियों की मौत से दुनियाभर में नए खतरे की दस्तक!

हर साल सर्दियों में प्रवासी पक्षी भारत आते हैं और इन्हीं में से कुछ में H5N1 वायरस होता है और ये वायरस भारत के लिए पिछले काफी समय से मुसीबत हुआ है.

देखा जाए तो बर्ड फ्लू भी लक्षणों के मामले में सामान्य फ्लू की तरह होता है. लोग सोचते हैं कि ये सिर्फ पक्षियों का फ्लू है, लेकिन ये वायरस पक्षियों के अलावा इंसानों को भी अपना शिकार बनाता है. H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा के शिकार इंसान पर मौत का खतरा भी होता है.

बर्ड फ्लू वायरस से इंसानों की मौत होती है? इंसान को इससे कितना खतरा है? आपके दिमाग में बर्ड फ्लू को लेकर कुछ सवाल होंगे. जैसे..

  • बर्ड फ्लू का लक्षण क्या होता है?
  • बर्ड फ्लू से कैसे बचा जाएगा?
  • बर्ड फ्लू होने पर क्या किया जाए?

तो इन सवालों के जवाब हम आपको दे देते हैं. सबसे पहले आप बताते हैं कि बर्ड फ्लू के लक्षण क्या होते हैं. किसी व्यक्ति को बर्ड फ्लू हो तो..

सांस लेने में दिक्कत आती है
गले में कफ बना रहता है
सिर में दर्द, गले में सूजन
मांसपेशियों में दर्द, मितली आना
महसूस होना, पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना

इसे भी पढ़ें- क्या है Co-WIN App, जिस पर सरकार टीकाकरण के लिए भरोसा जता रही है

अगर आपको ऐसे लक्षण दिखते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. एक्सपर्ट बताते हैं कि बर्ड फ्लू (Bird Flu) के लक्षम दिखने के 2-3 दिन के अंदर डॉक्टर के पास पहुंच जाना चाहिए. नहीं तो ये घातक साबित हो सकता है. इंसानों में बर्ड फ्लू वायरस आंख, नाक और मुंह के जरिए फैलता है. इस वजह से इसका बचाव यही है कि आप संक्रमित पक्षियों खासकर मरे पक्षियों से दूर रहें, संक्रमण वाले क्षेत्रों में ना जाएं.

H5N1  वायरस से बचने का तरीका है कि आप साफ सफाई का ध्यान रखें. नॉन वेजिटेरियन हैं तो नॉनवेज के अच्छे से पकाकर खाएं. इसके अलावा समय समय पर हाथ जरूर धुलते रहें.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़