Budget 2019: सरकारी नौकरी में बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र सीमा, मोदी सरकार ने दिए संकेत

भारत अभी सबसे ज्यादा युवा देश है जहां 19 वर्ष से कम के युवाओं की संख्या चरम पर है. गर्भधारण की दर में कमी आई है और लोगों का जीवनकाल भी बढ़ा है. इसलिए बुजुर्गों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

Budget 2019: सरकारी नौकरी में बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र सीमा, मोदी सरकार ने दिए संकेत

नई दिल्ली: आर्थिक सर्वे 2018-19 में सुझाव दिया गया है कि रिटायरमेंट की उम्र सीमा बढ़ा देनी चाहिए. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हमारा समाज तेजी से बूढ़ा हो रहा है. इस रिपोर्ट में राज्यों के 2041 तक की जनसांख्यिकी का पूर्वानुमान लगाया गया है. इसके मुताबिक, भारत अभी सबसे ज्यादा युवा देश है जहां 19 वर्ष से कम के युवाओं की संख्या चरम पर है. गर्भधारण की दर में कमी आई है और लोगों का जीवनकाल भी बढ़ा है. इसलिए बुजुर्गों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, अभी देश में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के करीब 8.6 फीसदी लोग हैं. लेकिन, 2041 तक इनकी आबादी 16 फीसदी के आसपास हो जाएगी. ऐसे में बुजुर्गों के लिए विशेष नीति बनाने की भी बात की गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि हिंदी भाषी प्रदेशों खासकर बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में युवाओं की अच्छी संख्या होगी. लेकिन, केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु जैसे विकसित राज्यों में बुजुर्गों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. दूसरी तरफ आबादी पर कंट्रोल हुआ है जो आने वाले दिनों में और घटेगा.

आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक, 2001-11 के दौरान देश की आबादी 1.77 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रही थी. यह दर 2041 तक घटकर 0.46 फीसदी रह जाएगी. ऐसे में आबादी में युवाओं की संख्या घटने लगेगी और बुजुर्गों की संख्या बढ़ने लगेगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.