close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नारियल पानी पीना है पसंद तो जरूर जान लें इससे होने वाले नुकसान!

नारियल पानी का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा सकता है. जिनके रक्त में शुगर का स्तर पहले से ही ज्यादा है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

नारियल पानी पीना है पसंद तो जरूर जान लें इससे होने वाले नुकसान!
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: नारियल पानी सेहत के काफी अच्छा होता है और इसके बहुत से फायदे भी होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल पानी पीने के बहुत से नुकसान भी होते हैं. अगर आप नहीं जानते तो आज अपने इस लेख में हम आपको नारियल पानी से होने वाले नुकसानों के बारे में आपको बताने वाले हैं. साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि आप कब नारियल पानी पीना चाहिए और कब नहीं. 

मुख्य रूप से लोग गर्मियों के मौसम में खुद को तरोताजा रखने के लिए नारियल पानी पीना काफी पसंद करते हैं. आपको बता दें, नारियल के पानी में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम और खनिज पदार्थ जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और नारियल में वसा की मात्रा बिल्कुल न के बराबर होती है. साथ ही इसमें कॉलेस्ट्रोल भी नहीं होता इसलिए हृदय रोगियों और मोटापे से ग्रसित लोगों के लिए नारियल किसी वरदान से कम नहीं है. 

नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है. एक नारियल में लगभग 200 से 250 मिलिलीटर पानी होता है लेकिन जिन लोगों को सोडियम और पोटेशियम संबंधित कोई समस्या होती है उन्हें नारियल पानी का संभलकर सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे उनके शरीर को नुकसान हो सकता है. 

जिम के बाद न पीएं नारियल पानी
अगर आप आफ्टर वर्कआउट खुद को एनर्जी देने के लिए नारियल पानी पीना पसंद करते हैं तो बेहतर होगा कि आप इसकी जगह सादा पानी पीएं क्योंकि नारियल के पानी में सोडियम की मात्रा सादे पानी के मुकाबले काफी अधिक होती है और सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है और सोडियम की मात्रा अधिक होने से आपको अधिक प्यास लगेगी. 

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाता है नारियल पानी
नारियल पानी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है लेकिन इसमें पोटेशियम के गुण दस गुना अधिक होते हैं. इस वजह से अगर आपको कमजोरी या अधिक थकान रहती है तो ऐसी स्थिति में आपको नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. नारियल पानी से आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है आपको अधिक कमजोरी महसूस होने लगती है. 

नारियल पानी में होती है अधिक कैलोरी
गर्मियों में कई लोग ऊर्जा की आपूर्ति के लिए नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. हालांकि, इस दौरान ध्यान रखें कि नारियल पानी से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है. इसके 300 मिली में 60 कैलोरी होती हैं इसलिए इसका अधिक सेवन न करें. नारियल पानी मीठा होता है और इसलिए इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी की अधिक मात्रा होती है. 

ब्लड शुगर के स्तर को भी बढ़ाता है नारियल पानी
नारियल पानी का अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा सकता है. जिनके रक्त में शुगर का स्तर पहले से ही ज्यादा है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

लो ब्लड प्रेशर वालों को भी नारियल पानी का नहीं करना चाहिए अधिक सेवन
साथ ही नारियल पानी का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है. इसलिए जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें भी इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. अधिक उम्र के लोगों को मुख्य रूप से जोड़ो में दर्द की शिकायत रहती है और क्योंकि नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है. इसलिए उन्हें भी इसके सेवन से बचना चाहिए. जिन लोगों की मांसपेशियां कमजोर हैं, उन्हें भी इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि आगे चलकर उन्हें जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है.