Recipe: घर पर झटपट बनाएं खट्टी-मीठी 'गुजराती कढ़ी', ये है पूरी रेसिपी

आप सभी पकौड़े वाली कढ़ी तो कई बार खा चुके होंगे, लेकिन गुजराती कढ़ी शायद ही चखी हो और अगर चखी है तो बनाने की कोशिश भी की होगी

Recipe: घर पर झटपट बनाएं खट्टी-मीठी 'गुजराती कढ़ी', ये है पूरी रेसिपी
देश के हर राज्य का अपना अलग स्वाद है, जो कि उस राज्य को अलग पहचान दिलाता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः हमारा देश अपने अलग-अलग व्यंजन के अलग-अलग टेस्ट के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. देश के हर राज्य का अपना अलग स्वाद है, जो कि उस राज्य को अलग पहचान दिलाता है, या कहिए हमारे यहां राज्यों की पहचान भी उनके खाने के स्वाद से पता चल जाती है. ऐसा ही स्वाद है गुजराती कढ़ी का जो खाने में खट्टा-मीठा टेस्ट देती है, तभी तो यह अपने स्वाद के लिए देश भर में जानी जाती है.

Recipe: इन चीजों की मदद से घर में ऐसे बनाएं टेस्टी और हेल्दी ओट्स खीर

बता दें गुजराती कढ़ी अपने अलग स्वाद के लिए न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी काफी फेमस है, तभी तो देश-विदेश से आने वाले लोग यहां ढोकला, उंधियू, खाखरा जैसी पारंपरिक खाने के अलावा यहां की कढ़ी खाना कभी नहीं भूलते. ऐसे में आप भी पकौड़े वाली कढ़ी तो कई बार खा चुके होंगे, लेकिन गुजराती कढ़ी शायद ही चखी हो और अगर चखी है तो बनाने की कोशिश भी की होगी. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं गुजराती कढ़ी बनाने की विधि.

सर्दियों में परिवार के लिए मिनटों में बनाइए हेल्दी और यमी मटर पुलाव

गुजराती कढ़ी बनाने के लिए सामग्रीः
2 टेबल स्पून बेसन
2 कप खट्टा दही
1/4 टी स्पून दालचीनी पाउडर
1/4 टी स्पून हींग
1 टेबल स्पून नमक
1 टेबल स्पून चीनी
2 टी स्पून सरसों के दाने
1 टेबल स्पून मेथी दाना
8-10 कढ़ीपत्ता
2-3 टेबल स्पून चीनी
2 टेबल स्पून तेल
3-4 साबुत लाल मिर्च
2 टेबल स्पून हरा धनिया
4 कप पानी

घर पर मिनटों में बनाएं बच्चों और बड़ों का फेवरेट व्हाइट सॉस वैजी पास्ता

गुजराती कढ़ी बनाने की विधि
कढ़ी बनाने से पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें. फिर इसमें बेसन मिलाएं और बेसन को अच्छी तरह से दही के साथ फेटें, ताकि इसमें गुठलियां न पड़ें. करीब 5 से 7 मिनट तक इसे फेंटने के बाद अलग रख दें. अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें तेल गर्म करें. तेल के गर्म होने पर इसमें हींग, सरसों के दाने, कढ़ीपत्ता, साबूत लाल मिर्च और मेथी दाने का तड़का लगाएं. जब यह चटकने लगे तो इसमें दालचीनी डालें और मध्यम आंच पर थोड़ा भून लें. अब इसमें दही और बेसन का मिश्रण डालें और अच्छी तरह चलाएं. उबाल आ जाने पर स्वादानुसार नमक डालें और चलाते रहें. अब इसमें एक चम्मच चीनी डालें और फिर चलाएं. अब इसे 15-20 मिनट धीमी आंच पर चलाते हुए पकाएं फिर गैस बंद कर दें. अब इसे हरे धनिए से गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें.