Covid-19 टीके की आखिरी डोज लेने के 28 दिन बाद तक रक्तदान की मनाही, NBTC ने जारी किए दिशानिर्देश
Advertisement
trendingNow1870267

Covid-19 टीके की आखिरी डोज लेने के 28 दिन बाद तक रक्तदान की मनाही, NBTC ने जारी किए दिशानिर्देश

NBTC के आदेश में कहा गया कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दूसरी डोज लगवाने के बाद रक्तदान (Blood donation) करने वाले को 28 दिनों तक इंतजार करना होगा. जिसका मतलब है कि पहली खुराक लेने के बाद संबंधित व्यक्ति 56 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय रक्त संचरण परिषद (NBTC) ने हाल में एक आदेश जारी कर कहा है कि कोविड-19 टीके (Corona Vaccine) की अंतिम खुराक लेने के 28 दिन बाद तक कोई व्यक्ति रक्तदान (Blood donation) नहीं कर सकता है. NBTC के शासकीय निकाय की 17 फरवरी को हुई 30वीं बैठक में कोविड-19 (Covid-19) का टीका लगवाने के बाद रक्तदान नहीं करने की मियाद वैक्सीन की आखिरी डोज लेने के 28 दिन बाद तक की तय की गई है.  

  1. रक्तदान को लेकर NTBC ने जारी की गाइडलाइंस 
  2. 'कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पीने से बचें'
  3. टीका लगवाने के 56 दिनों बाद तक रक्तदान न करें

रक्तदान के लिए इतना इंतजार

प्रशासनिक आदेश में कहा गया कि टीके की दूसरी खुराक लगवाने के बाद रक्तदान करने वाले को 28 दिनों तक इंतजार करना होगा. जिसका मतलब है कि पहली खुराक लेने के बाद वह 56 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकेगा. NBTC के निदेशक डॉ. सुनील गुप्ता ने पांच मार्च को इससे संबंधित आदेश जारी किया था. 

ये भी पढ़ें- Covod-19: लोकसभा स्पीकर Om Birla कोरोना संक्रमित, AIIMS में चल रहा है इलाज

शराब के सेवन से बचने का निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को 28 दिनों के अंतराल पर टीके की दो खुराक लेने की जरूरत होती है. इसने कहा है कि दूसरा टीका लेने के दो हफ्ते बाद सामान्य तौर पर एंटीबॉडी (Antibody) की सुरक्षात्मक स्तर का विकास होता है. मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि कोविड-19 का टीका लगवाने के बाद लोगों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Gujarat में होली मनाने की इजाजत नहीं, केवल होलिका दहन की अनुमति

LIVE TV

Trending news