सऊदी अरब में कई महीनों से फंसे झारखंड के 45 मजदूरों में से 14 घर लौटे, 31 अभी भी वहीं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2428356

सऊदी अरब में कई महीनों से फंसे झारखंड के 45 मजदूरों में से 14 घर लौटे, 31 अभी भी वहीं

Jharkhand News: झारखंड से सऊदी अरब गए 45 मजदूरों में से 14 मजदूरों की घर वापसी हो गई है. जो कि कई महीनों से वहां फंसे हुए थे. जबकि अभी सऊदी अरब में झारखंड के 31 मजदूर फंसे हुए हैं. इन सभी को वहां केरल के एजेंटों ने अलग-अलग कंपनियों में मजदूरी करने के लिए भेजा था. वहां जाने के बाद उनकी स्थिति बद से और बदतर होती चली गई. न तो उन्हें पैसा मिल रहा था, न ही वापस आने का कोई रास्ता दिख रहा था. सिर्फ और सिर्फ उनसे जबरन मजदूरी कराई जा रही थी. 

सऊदी अरब में कई महीनों से फंसे झारखंड के 45 मजदूरों में से 14 घर लौटे, 31 अभी भी वहीं

Jharkhand Laborers Stuck In Saudi Arabia News: रांची: सऊदी अरब में पिछले कई महीनों से फंसे झारखंड के 45 मजदूरों में से 14 की घर वापसी हो गई है. बाकी 31 मजदूरों की वापसी का प्रयास जारी है. ये सभी लोग हजारीबाग, गिरिडीह और बोकारो जिले के रहने वाले हैं. इन्हें केरल के एजेंटों ने अलग-अलग कंपनियों में मजदूरी के लिए भेजा था.

मजदूरों से वहां कठिन परिस्थितियों में न सिर्फ जबरन काम कराया जा रहा है, बल्कि ज्यादातर की कई महीनों की मजदूरी भी बकाया है. फंसे मजदूरों ने कई बार वीडियो मेसेज जारी कर केंद्र और राज्य सरकार से वापसी की गुहार लगाई है. झारखंड सरकार के श्रम विभाग के आग्रह पर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के हस्तक्षेप से मजदूरों की वापसी के प्रयास चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: आपसी रंजिश में डीलरों ने आपूर्ति ऑफिसर पर अवैध पैसों की वसूली का लगाया आरोप

पहली खेप में वापस आए 14 मजदूरों ने बताया कि उन्हें केरल निवासी एजेंट आरएस पांडियन और एलके स्वामी ने सऊदी अरब भेजा गया था. वहां रोजगार दिलाने के एवज में हर मजदूर से 55 हजार रुपये लिए गए थे. यह रकम आरएस पांडियन के बेटे एस. मनिबाला के खाते में जमा कराई गई थी. उन्हें बेहतर सैलरी वाली नौकरी दिलाने का वादा किया गया था.

11 मई, 2023 को वे सऊदी रवाना हुए, लेकिन उन्हें वहां कठिन परिस्थितियों वाले काम में लगा दिया गया. सैलरी भी वादे के अनुसार नहीं दी गई. सऊदी अरब पहुंचने पर कंपनी के लोगों ने इनका पासपोर्ट जब्त कर लिया. ज्यादातर लोगों के कई महीने के वेतन बकाया हैं.

वापस आए मजदूरों में हजारीबाग जिले के विष्णुगढ़ थाना क्षेत्र के बलमक्का निवासी तिलक महतो, उच्च घना निवासी नंदलाल महतो, सुकर महतो, सुनील महतो, करगालो निवासी बहादुर महतो, नागेश्वर महतो, नागी निवासी चुरामन महतो, गालोबार निवासी भुवनेश्वर महतो, हजारीबाग जिले के गोरहर थाना क्षेत्र अंतर्गत भैयाडीह निवासी बालगोविंद महतो, गिरिडीह जिले के बगोदर थाना क्षेत्र के नावाडीह निवासी सोहन कुमार, बेको निवासी कामेश्वर साव, निमियाघाट थाना क्षेत्र अंतर्गत पोरदाग गांव निवासी गणेश साव और बोकारो जिले के चतरोचट्टी क्षेत्र के अंतर्गत बड़की सीधा बारा निवासी मनोहर महतो शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: सावधान! बिहार के इन 27 जिलों में बिगड़ने वाला है मौसम, ठनका का अलर्ट जारी

इन सभी ने शुक्रवार को गिरिडीह के झामुमो विधायक सुदिव्य कुमार सोनू से मुलाकात की और सरकार की ओर से किए गए प्रयासों के लिए आभार जताया.

इनपुट - आईएएनएस

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news