Rajasthan Weather Update:भीषण गर्मी से प्रदेश में त्राहिमाम,चूरू में पारा पहुंचा 50 पार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2269042

Rajasthan Weather Update:भीषण गर्मी से प्रदेश में त्राहिमाम,चूरू में पारा पहुंचा 50 पार

Rajasthan Weather Update:प्रदेश में प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है, इसी के साथ तापमान में उतार चढ़ाव महसूस किया जा रहा है. अधिकतम न्यूनतम तापमान के रिकॉर्ड टूट रहे है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update:प्रदेश में प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है, इसी के साथ तापमान में उतार चढ़ाव महसूस किया जा रहा है. अधिकतम न्यूनतम तापमान के रिकॉर्ड टूट रहे है.सर्वाधिक तापमान चूरू जिले का 50.5 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज हुआ. मौसम विज्ञान केंद्र ने जारी राज्य के जिलों में आगामी 48 घंटों के लिए तीव्र,उष्ण, हीट वेव/लू की चेतावनी जारी की गई है. प्रदेश के

अधिकांश जिलों में रेड, ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है. इसी के साथ 31 मई को प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ प्रवेश करेगा, जिससे प्रदेश के कई जिलों में राहत के बादल बरसेंगे. 

तापमान में भी कमी महसूस होगी. वहीं 31 मई से हीटवेव की तीव्रता में कमी होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं 31मई से 2 जून तक जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में आंधी बारिश की संभावना बन रही है. 

1 जून से हीटवेव से राहत मिलने की संभावना जताई गई है.अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज होने की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र में व्यक्त की है.जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, पिछले 24 घंटों में चुरू में पहली बार अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज़ किया गया. 

 

इसके अलावा गंगानगर, फलोदी और पिलानी में भी अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज़ हुआ है. सीवियर हीट की स्थिति राजस्थान के कई इलाकों में बनी हुई है. दक्षिणी राजस्थान में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी दर्ज़ की गई है. हीट वेव और सीवियर हीट वेव राजस्थान में अगले 48 घंटों तक जारी रहेगी.

28 मई को दर्ज किए गए मुख्य अधिकतम तापमान

चूरू 50.5 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर 49.4
पिलानी 49.0
फलोदी 49.0
बीकानेर 48.3
कोटा 48.2
जैसलमेर 48.0
जयपुर 46.6
बाड़मेर 46.0
पिलानी में आज अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 49.0 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें:Rajasthan News: अब कबाड़ बेचने के लिए नहीं करना होगा कबाड़ी का इंतजार

Trending news