Rajasthan Rain Alert: जयपुर में बारिश ने मचाई कहर, मकानों के बेसमेंट में पानी भरने से 3 की मौत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2364287

Rajasthan Rain Alert: जयपुर में बारिश ने मचाई कहर, मकानों के बेसमेंट में पानी भरने से 3 की मौत

Rajasthan Weather Update: जयपुर में हुई बारिश से शहरवासियों का इंतजार तो खत्म हो गया, लेकिन बारिश का पानी मकान के बेसमेंट में रह रहे लोगों के लिए काल का ग्रास बन गया. राजधानी में तड़के लोगों के लिए बारिश कहर बनकर बरसी और तीन लोगों का जीवन लील समाप्त हो गई.

 

Rajasthan News

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के जयपुर में हुई बारिश से शहरवासियों का इंतजार तो खत्म हो गया, लेकिन बारिश का पानी मकान के बेसमेंट में रह रहे लोगों के लिए काल का ग्रास बन गया. हंसती-खेलती तीन जिंदगियां मकान में बने बेसमेंट के भरे पानी में खत्म हो गई. करीब 6 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद तीनों के शवों को बाहर निकाला गया. 

 

जैसे-जैसे रेस्क्यू में देरी लग रही थी. सांसों की आस टूटती चली गई. घटना विश्वकर्मा इलाके के ध्वज नगर वार्ड नंबर 5 की है. राजधानी में तड़के लोगों के लिए बारिश कहर बनकर बरसी और तीन लोगों का जीवन लील समाप्त हो गई. विश्वकर्मा रोड नंबर 17 स्थित ध्वज नगर के दो मकानों के बेसमेंट में पानी भरने से तीन लोगों की मौत हो गई. 

यह भी पढ़ें- Dungarpur: डूंगरपुर में बेसमेंट में चल रहे 3 कोचिंग सेंटर को प्रशासन ने किया सील

युवती बेसमेंट में मौसेरी बहन की बेटी को बचाने के लिए गई थी. जो पानी का तेज बहाव आने पर बहन के साथ अंदर ही रह गई. वहीं युवती के पड़ोसी घर में युवक अपने परिजन को घर से सुरक्षित बाहर निकालकर बेसमेंट में सामान लेने गया था, तभी छत की पट्टियां टूट गई और वह अंदर ही रह गया. प्रशासन ने करीब 6 घंटे की मशक्कत के बाद तीनों के शव बाहर निकाले. 

 

कांवटिया हॉस्पिटल में पोस्टमार्टम के बाद तीनों के शव उनके परिजन को सुपुर्द कर दिए. सूचना पर उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी, जिला कलेक्टर और डीसीपी सहित अन्य अधिकारी भी मौके पर पहुंच. हादसे में मूलत: बिहार के सिजपुरा निवासी 23 वर्षीय कमल शाह, बिहार के बिहिया निवासी पूजा सैनी और उसकी बिहार के गाजीपुर निवासी 5 वर्षीय मौसेरी बहन पूर्वी की ध्वज नगर स्थित उनके मकानों के बेसमेंट में पानी भरने से डूबने पर मौत हो गई. 

यह भी पढ़ें- Jaipur News: मूसलाधार बारिश बनी आफत, मकान के बेसमेंट में पानी भरने से 3 की मौत

यहां दोनों घरों में करीब 20 लोग रहते हैं. घटना के बाद पूरे मकान को सील कर दिया गया है. डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कहा कि इस समस्या पर पहले से ध्यान देते तो आज यह स्थिति नहीं होती. भाजपा के सरकार में आते ही इसपर काम शुरू कर दिया है. ड्रेनेज वाले काम का शिलान्यास किया था. बारिश के सीजन के बाद काम शुरू हो जाएगा. जिससे आगे यह समस्या नहीं रहेगी. 

 

घटना के बाद सीएम भजनलाल शर्मा ने मृतकों के परिवार को 5-5 लाख रुपए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. इसमें 4 लाख रुपए आपदा राहत कोष से दिए जाएंगे. वहीं एक लाख रुपए मुख्यमंत्री सहायता कोष से दिए जाएंगे. विश्वकर्मा के ध्वज नगर में नाले किनारे बने मकानों के आगे सड़क पर सड़क बनने से पहली व दूसरी मंजिल बेसमेंट में तब्दिल हो गई. यहां बुधवार रात से गुरुवार तड़के तक धीरे चल रही बारिश गुरुवार तड़के तेज हो गई. 

यह भी पढ़ें- 12 तक की कक्षाएं और कमरे सिर्फ 4, खुले आसमान के नीचे पढ़ने को मजबूर विद्यार्थी

बारिश का पानी ध्वज नगर के मकानों के बेसमेंट में भरने लगा. इसपर लोग घर से बाहर निकलकर सुरक्षित जगह चले गए. मृतक पूजा अपनी मौसेरी बहन सोनी के साथ रह रही थी. बेसमेंट में सोनी की बेटी पूर्वी सो रही थी. पूर्वी को लेने के लिए पूजा बेसमेंट में चली गई. तभी पीछे नाले के पास बने मकान के बेसमेंट में भरे पानी के दबाव से पूजा के घर की दीवार टूट गई और तेजी से पानी बेसमेंट में भर गया. पूजा और पूर्वी पानी में डूब गई. 

 

पूजा की मां सीता ने कहा कि चार भाई की एकलौती बहन थी. अगले वर्ष मार्च में पूजा की शादी करती. बेटी की डोली की जगह अर्थी उठ गई. पूर्वी की मां भी बेटी को याद कर बेसुध हो रही थी. पूजा के भाई राजा सैनी ने बताया कि जब बारिश आई तब बेसमेंट में परिवार के 11 सदस्य थे. पानी के प्रेशर से दीवार टूटने से पहले वे बाहर निकल आए थे. स्थानीय लोगों ने बताया कि हादसे के बाद लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी. सुबह करीब 6 बजे थाना पुलिस मौके पर पहुंची. 

यह भी पढ़ें- Karauli News: भारी बारिश से शहर का हाल बेहाल, लोगों के घरों में भी घुसा पानी

पुलिस ने सिविल डिफेंस व एसडीआरएफ टीम को मदद के लिए बुलाया. मकानों के बेसमेंट में पानी भरने, दीवान व पट्टी टूटने से टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी. करीब दो घंटे बाद दो ट्रैक्टर में लगे पानी फेंकने वाले बुलाए गए. ढाई तीन घंटे के बाद पंपों से बेसमेंट में भरे पानी को बाहर निकाला गया तब जाकर तीनों के शव पानी से बाहर निकाले जा सके. प्रशासन की धीमी गति से मिली मदद को लेकर लोग आक्रोशित हो गए. 

 

हालांकि पुलिस ने क्षेत्र में बेसमेंट में पानी भरने की आशंका को देखते हुए उनमें रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह जाने के लिए नसीहत दी. प्रशासन को भी इन लोगों के बारे में जानकारी दी. बहरहाल पूरी कॉलोनी लो लाइन इलाके में होने के कारण अधिकतर मकानों में बेसमेंट है. कई में तो डबल बेसमेंट यानी दो मंजिल का बेसमेंट है. अधिकतर परिवार बेसमेंट में ही रह रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Karauli News: छलांग लगाकर घर में घुसा आवारा सांड, रात भर दहशत में रहे घरवाले

पुलिस ने कहा कि मौके के हालात डराने वाले हैं. बेसमेंट और अन्य अव्यवस्थाओं के बारे में निगम प्रशासन और अन्य अफसरों को भी सूचना दे दी है. हालांकि हर बार मानसून से पहले प्रशासन लो-लाइन एरिया में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील करती है, लेकिन ये अपील कागजों तक सीमित रहती हैं.

Trending news