Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मानसून में तगड़ा बदलाव, इन जिलों में फिर होगी झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2338243

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मानसून में तगड़ा बदलाव, इन जिलों में फिर होगी झमाझम बारिश

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर ने आज जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, नागौर, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ आजि जिलों में सतही हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही इन जिलों में वज्रपात और मेघगर्जन के भी आसार हैं.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मरुधरा में मानसून की बारिश जमकर लोगों को भिगो रही है. मानसून की एंट्री के बाद से ही आसमान में छाए काले बादल लोगों को शिकायत का मौका नहीं दे रहे हैं. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में रह-रहकर बरस रहे बादलों ने मौसम को सुहावना बना रखा है. कई जगहों पर मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव की स्थितियां पैदा हो गई हैं. इसके चलते आमजन को दिक्कत हो रही है.

मौसम केंद्र जयपुर ने आज जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, नागौर, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ आजि जिलों में सतही हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही इन जिलों में वज्रपात और मेघगर्जन के भी आसार हैं.

बीते 24 घंटों की बात करें तो प्रदेश में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. करौली, धौलपुर और जयपुर आदि जिलों में झमाझम बारिश के चलते मौसम सुहावना बना है. सर्वाधिक तापमान जैसलमेर और न्यूनतम तापमान बीकानेर में दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

कोटपूतली में बारिश का हाल
कोटपूतली और आसपास के क्षेत्र मे काफ़ी दिनों बाद अल सुबह से जमकर मेघ बरसे. बारिश के बाद लोगो को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली. वहीं, शहर के निचले हिस्सों और सड़कों में बरसात का पानी भर गया. शहर की सड़कें दरिया बन गई. पैदल चलने वाले और दुपहिया वाहन चालकों के लिये आवागमन बंद हो गया. 

शहर का ड्रेनेज़ सिस्टम पूरी तरह फेल नजर आया. वहीं, शहर में सिविरेज पाइप लाइन बिझाई जा रही है, जिसके गड्डों में पानी भरने से कोई भी हादसा होने की संभावना बनी हुई है. शहर में पूरी तरह से सीवरेज पाइप लाइन डालने की वजह से जगह जगह चैंबरों के लिये गड्डे बनाये हुये, जो हल्की सी बारिश आते ही नीचे धंस जाते है, जिसमें कोई भी हादसा होने की सम्भावना बनी हुई है. पिछली बार भी एक बाइक और कार गड्डों में गिर गई थी, जिन्हे बड़ी मुश्किल से निकाला गया था.

जालोर में बारिश का हाल
जालोर जिला मुख्यालय सहित जिले भर में लंबे इंतजार के बाद हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई. उमस और गर्मी से बेहाल लोगों को सोमवार दोपहर बाद आधे घंटे तक हुई बारिश ने राहत दी. जिला मुख्यालय पर 19 एमएम बारिश दर्ज की गई. इससे पूर्व अल सवेरे भी कुछ देर बूंदाबांदी हुई और उसके बाद उमस और गर्मी ने बेहाल किया. दोपहर में धूप खिली और दोपहर बाद अचानक से बादल घिर आए और तेज हवा के साथ बारिश हुई. बारिश से किसानों के चेहरे भी खिल उठे इसके अलावा सांचौर, भीनमाल ,जसवंतपुरा ,चितलवाना में भी बारिश हुई. मौसम विभाग ने भी जिले में 17 जुलाई तक बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

Trending news