Trending Quiz : वो कौन-सा विटामिन है, जो हमारे दिमाग को तेज करता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2374964

Trending Quiz : वो कौन-सा विटामिन है, जो हमारे दिमाग को तेज करता है?

Trending Quiz : क्विज को सवालों ने इंटरनेट पर धूम मचा रखी है. लोग दुनिया-जहान की जिज्ञासा मिटाने और अपना जीके मजबूत करने के लिए टेंडिंग क्विज के सवालों में दिलचस्पी ले रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही लवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आने वाले GK के सवालों को हल करने में मदद कर सकते हैं.

 

Which is that vitamin which sharpens our brain

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए क्विज के सवाल किसी वरदान से कम नहीं हैं. क्विज और इंटरनेट की वजह से आधुनिक पढ़ाई का तरीका तेजी से बदल रहा है. बच्चे इन दिनों ट्रेंडिंग क्विज के सवालों में खूब रुचि ले रहे हैं. हर प्रतियोगी परीक्षा में General Knowledge का एक अहम पेपर होता है, जिसमें दुनियाभर के तरह-तरह के सवाल पूछे जाते हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

सवाल 1 - वह कौन सा पेड़ है जिसके नीचे खड़े हुए तो जल जाएंगे?
जवाब 1 - इस पेड़ का नाम मैंशीनील है. वहीं इसका फल खाने से इंसान की मौत भी हो सकती है.

सवाल 2 - महलों का शहर किसे कहा जाता है?
जवाब 2 - कोलकाता को महलों का शहर कहा जाता है.

सवाल 3 - दुनिया में पहली बार कर्फ्यू लगाने वाला देश कौन सा है?
जवाब 3 - दुनिया में पहली बार कर्फ्यू लगाने वाला देश इंग्लैंड है.

सवाल 4 - संसार में किस नदी का पानी गर्म होता है?
जवाब 4 - दक्षिणी अमेरिका के अमेजन बेसिन में एक ऐसी नदी बहती है, जिसका पानी खौलता रहता है. 2011 में नदी को ढूंढ निकालने के बाद पीएचडी स्टूडेंट एंड्रीज रुजो इस पर एक किताब भी लिख चुके हैं.

सवाल 5 - दुनिया में सबसे ज्यादा त्यौहार किस देश में मनाए जाते हैं?
जवाब 5 - दुनिया में सबसे ज्यादा त्यौहार भारत में मनाए जाते हैं.

सवाल 6 - पागल कुत्ते के काटने से कौन सा रोग होता है?
जवाब 6 - पागल कुत्ते के काटने से रेबीज रोग होता है.

सवाल 7 - वो कौन-सा विटामिन है, जो हमारे दिमाग को तेज करता है? 
जवाब 7 - की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन बी9 या फोलेट, एक लोकप्रिय सप्लिमेंट और मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य, इष्टतम न्यूरोट्रांसमीटर फ़ंक्शन और संतुलित मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य का सपोर्ट करने के लिए एक प्रमुख विटामिन है. इसका एक अन्य लाभ यह है, कि यह सेलुलर डिटॉक्स को भी सपोर्ट करता है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...

(https://www.cnbc.com/2022/08/05/harvard-nutritionist-the-vitamin-that-keeps-her-brain-young-and-healthy-and-foods-she-eats-every-day.html#:~:text=Vitamin%20B9%2C%20or%20folate%2C%20is,it%20helps%20encourage%20cellular%20detoxification.)

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news