Rajasthan News: जान जोखिम में डालकर जर्जर इमारत में पढ़ रहे बच्चे, कहीं से टूट रही दीवारें, कहीं से टपक रहा पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2412962

Rajasthan News: जान जोखिम में डालकर जर्जर इमारत में पढ़ रहे बच्चे, कहीं से टूट रही दीवारें, कहीं से टपक रहा पानी

प्रतापगढ़ जिले में सरकारी विद्यालयों में शिक्षा का स्तर तो किसी से छिपा नहीं है, लेकिन अब विद्यालय भवनों की जर्जर स्थिति भी सामने आ रही है. विद्यालयों के जर्जर हो चुके भवनों के कई वीडियो अब सोशल मीडिया पर भी वायरल होने लगे हैं.

Rajasthan News: जान जोखिम में डालकर जर्जर इमारत में पढ़ रहे बच्चे, कहीं से टूट रही दीवारें, कहीं से टपक रहा पानी

Rajasthan News: प्रतापगढ़ जिले में सरकारी विद्यालयों में शिक्षा का स्तर तो किसी से छिपा नहीं है, लेकिन अब विद्यालय भवनों की जर्जर स्थिति भी सामने आ रही है. विद्यालयों के जर्जर हो चुके भवनों के कई वीडियो अब सोशल मीडिया पर भी वायरल होने लगे हैं. शिक्षकों और विद्यार्थियों की जान को संकट में डालने वाले इन विद्यालय भवनों को देखकर आप भी कांप जाएंगे.

प्रतापगढ़ जिले की सुहागपुरा पंचायत समिति के रतनपुरिया ग्राम पंचायत के छोटे से गांव घोटी में सरकार ने प्राथमिक विद्यालय खोल रखा है. इस विद्यालय में पढ़ने के लिए 30 बच्चे भी आते हैं. पढ़ाने वाले शिक्षक भी है लेकिन इस विद्यालय भवन की हालत देखकर कोई भी अभिभावक नहीं चाहेगा कि उसके बच्चे इस विद्यालय में पढ़ाई करें साथ ही शिक्षकों की, तो यहां आना मजबूरी है लेकिन वह भी इस भवन के अंदर जाने से कतरा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan News:  जेजेएम एमडी का 8 महीने का कार्यकाल,लेकिन एक भी रैकिंग नहीं सुधरी,अब भी 33 वे पायदान पर राजस्थान

हालत यह है कि बच्चों को खुले मैदान में बिठाकर पढ़ाई करवाई जा रही है. विद्यालय की स्थिति आप इन तस्वीरों म मैं साफ तौर पर देख सकते हैं. बारिश में छत की पट्टियां गिर चुकी है. दूसरे कक्ष में तो टपकते पानी को रोकने के लिए प्लास्टिक बांध गया है. यहां भी छत कभी भी गिर सकती है, परिसर में ही शौचालय बना हुआ है, जहां आसपास झाड़ियां उगी हुई है. बरसात के मौसम में जहरीले जीव जंतुओं का खतरा लगातार बना हुआ है.

ये भी पढ़ें- भजनलाल सरकार प्रदेश में इन परिवारों को जल्द देगी 2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर में प्लॉट

ऐसे में बच्चे यदि इन शौचायलयों का उपयोग करते हैं तो कभी भी हादसा हो सकता है. यहां का कार्यालय कबाड़खाना बना हुआ है. ऐसा नहीं है कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है. ग्रामीणों और अभिभावको ने कई बार इसकी शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है. मजबूर विद्यार्थी और शिक्षक अपनी जान को जोराजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news