सीकर में लगा भैरव बाबा का 8 दिवसीय वार्षिक मेला, लगातार 8 दिन रहेगा जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2420873

सीकर में लगा भैरव बाबा का 8 दिवसीय वार्षिक मेला, लगातार 8 दिन रहेगा जारी

Sikar News: सीकर जिले में भैरव बाबा के 8 दिवसीय वार्षिक मेले में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं और अपने आराध्य के दर पर शीश नवाकर मनौतियां पूरी होने की कामना कर रहे हैं. 

sikar news

Sikar News: देशभर में प्रसिद्ध जन-जन की आस्था के प्रतीक भैरव बाबा के 8 दिवसीय वार्षिक मेले में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं और अपने आराध्य के दर पर शीश नवाकर मनौतियां पूरी होने की कामना कर रहे हैं. 

श्री भैरुजी महाराज मंदिर कमेटी कोषाध्यक्ष फूलचंद गुर्जर ने बताया कि भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले रविवार को विशेष मान्यता के कारण भक्तों की भारी भीड़ है, भक्तों के लिए श्री भैरु जी महाराज मंदिर कमेटी द्वारा पेयजल, छाया, रोशनी सहित सुलभ दर्शनों के विशेष इंतजाम किए गए.

यह भी पढ़ेंः खाटू श्याम जी का वो भक्त, जो फट्टा लगाकर बेचता था सामान, आज बना गया 'सुपरस्टार'

वहीं, कस्बे की सबसे पुरानी सामाजिक संस्था श्री सूर्य मंडल समाज सेवा समिति के स्वयंसेवक भी मेले में सेवा दे रहे हैं. मेले में यात्रियों का आवागमन शनिवार मध्यरात्रि से ही प्रारंभ हो गया था, जो लगातार 8 दिन तक जारी रहेगा.

भोर वेला में हुई भैरु बाबा की महाआरती में उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं ने भैरु बाबा के जयकारे लगाए. श्रद्धालु भैरु बाबा की पवित्र जोहड़ी में स्नान कर पूजा अर्चना कर रहे हैं और अपने बच्चों के जात जड़ूले उतार रहे है.

वहीं, नवविवाहित जोड़े भी भैरु बाबा के दर पर शीश नवाकर संतान प्राप्ति व खुशहाल दाम्पत्य जीवन की कामना कर रहे हैं. वार्षिक मेले के सफल आयोजन के लिए राजस्व विभाग, नगर पालिका प्रशासन, पुलिस प्रशासन, विद्युत विभाग, जलदाय विभाग आदि विभागों के अधिकारी और कर्मचारी सेवाएं दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में फिर बारिश लेकर आएगी तबाही! IMD ने भारी बारिश की चेतावनी की जारी

जानकारी के अनुसार, मार्गशीष कृष्णाष्टमी को मध्यान्ह के वक्त भगवान शिव के अंश से भैरव की उत्पत्ति हुई थी इसलिए यह दिन भैरवाष्टमी के रूप में मनाया जाता है. कहानियों के अनुसार, भैरव भगवान शिव का दूसरा रूप हैं, भैरव का अर्थ भयानक और पोषक दोनों हैं. इनसे काल भी सहमा रहता है इसलिए इन्हें काल भैरव कहा जाता है. 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news