आगरा से नए एक्सप्रेसवे का ऐलान, दिल्ली-नोएडा से झांसी तक के मुसाफिरों का होगा फर्राटेदार सफर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2341637

आगरा से नए एक्सप्रेसवे का ऐलान, दिल्ली-नोएडा से झांसी तक के मुसाफिरों का होगा फर्राटेदार सफर

Agra Gwalior Expressway:  अभी आगरा से ग्‍वालियर तक पहुंचने में करीब तीन से चार घंटे का समय लगता है. नए 6 लेन ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे के बनने से यह सफर एक घंटे का हो जाएगा. 

सांकेतिक तस्‍वीर

Agra Gwalior Expressway: यूपी में एक और ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे का निर्माण होगा. नया ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे आगरा से ग्‍वालियर तक बनाया जाएगा. करीब 90 किलोमीटर लंबे इस ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे के बनने के बाद इन दो शहरों के बीच की दूरी 32 किलोमीटर घट जाएगी. केंद्रीय मंत्री अजय टम्‍टा ने नए ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे का ऐलान कर दिया है. 

6 लेन ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे का निर्माण 
बता दें कि अभी आगरा से ग्‍वालियर तक पहुंचने में करीब तीन से चार घंटे का समय लगता है. नए 6 लेन ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे के बनने से यह सफर एक घंटे का हो जाएगा. करीब 88.4 किलोमीटर लंबे 6 लेन ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद दोनों शहरों के बीच की दूरी 32 किलोमीटर कम हो जाएगी. अभी दोनों शहरों के बीच की दूरी करीब 120 किलोमीटर है. 6 लेन वाले आगरा-ग्‍वालियर ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे बनने में करीब 4,216 करोड़ रुपये की लागत आएगी. 

दिल्‍ली-नोएडा वालों के लिए भी आसान होगा सफर 
नए ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे के बन जाने से दिल्‍ली-नोएडा से ग्‍वालियर और झांसी जाने वालों को भी फायदा होगा. अभी दिल्‍ली नोएडा से ग्‍वालियर की दूरी करीब 360 किलोमीटर है. इसके लिए 6 से 7 घंटे का सफर लगता है. नए ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे से तीन घंटे का सफर कम हो जाएगा. दिल्‍ली नोएडा के लोग यमुना एक्‍सप्रेसवे के जरिए नए हाईवे से ग्‍वालियर पहुंच जाएंगे. 

तीन और एक्‍सप्रेसवे जुड़ेंगे 
आगरा-ग्‍वालियर ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे के बनने के बाद तीन और एक्‍सप्रेसवे को इससे जोड़ा जाएगा. इसमें आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे और दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे शामिल होंगे. इसके बाद उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान और एमपी के कई शहरों के बीच की दूरी कम हो जाएगी. 

इन गांवों को होगा फायदा
अगरा-ग्‍वालियर ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे बनने के बाद यूपी के 8 गांवों को फायदा होगा. साथ ही मध्‍य प्रदेश के 7 और राजस्‍थान के 6 गांवों को फायदा होगा. नए एक्‍सप्रेसवे से जहां एक तरफ लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा. वहीं, दूसरी तरफ इन गांव के किसानों को करोड़ों का मुआवजा भी मिलेगा.  

यह भी पढ़ें : यमुना एक्‍सप्रेसवे पर कांवड़ यात्रा को लेकर अथॉरिटी का बड़ा फैसला, तेज रफ्तार में हादसे रुकेंगे

 

Trending news