इधर मैसेज आया और उधर हो गया ट्रांसलेट, यूजर्स की झंझट खत्म करेगा WhatsApp का ये नया फीचर
Advertisement
trendingNow12344738

इधर मैसेज आया और उधर हो गया ट्रांसलेट, यूजर्स की झंझट खत्म करेगा WhatsApp का ये नया फीचर

WhatsApp Chat Translate Feature: हाल ही में वॉइस नोट्स को टेक्स्ट में बदलने का फीचर लाने के बाद अब कंपनी एक और बड़ा फीचर लाने की तैयारी में है. इस नए फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी भाषा में लिखे मैसेज का आसानी से ट्रांसलेशन कर पाएंगे. 

इधर मैसेज आया और उधर हो गया ट्रांसलेट, यूजर्स की झंझट खत्म करेगा WhatsApp का ये नया फीचर

WhatsApp लगातार अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लेकर आ रहा है. हाल ही में वॉइस नोट्स को टेक्स्ट में बदलने का फीचर लाने के बाद अब कंपनी एक और बड़ा फीचर लाने की तैयारी में है. इस नए फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी भाषा में लिखे मैसेज का आसानी से ट्रांसलेशन कर पाएंगे. यानी अब आपको किसी भी भाषा में आए हुए मैसेज को समझने के लिए किसी अलग ट्रांसलेशन ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी. WhatsApp इस फीचर के जरिए अपने यूजर बेस को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है. कंपनी का मानना है कि इस फीचर से अलग-अलग भाषा बोलने वाले लोग आसानी से एक-दूसरे से बातचीत कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें - WhatsApp मैसेज भेजने पर क्यों दिखाई देती है घड़ी? क्या आपको पता है इसकी वजह 

WhatsApp पर मैसेज ट्रांसलेशन कैसे काम करेगा?

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप एक ऐसा फीचर लाने की तैयारी कर रही है जिसमें यूजर्स चुन सकेंगे कि उनके सभी चैट मैसेज ऑटोमेटिकली ट्रांसलेट हो जाएं या नहीं. इस फीचर के लिए व्हाट्सएप को कुछ लैंग्वेज पैक डाउनलोड करने होंगे. शुरुआत में सिर्फ कुछ ही भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा, जिसमें अंग्रेजी, अरबी, स्पेनिश, पुर्तगाली, रूसी और हिंदी शामिल हैं. व्हाट्सएप के इस फीचर की मदद से मैसेज को ट्रांसलेट करने के लिए किसी बाहरी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी. यूजर्स के लिए यह फीचर काफी काम का साबित हो सकता है. 

यह भी पढ़ें - WhatsApp यूजर्स अब सिक्योरिटी सेटिंग्स को कर सकेंगे रिव्यू, जानें क्या है ये नया फीचर और कैसे करेगा काम 

WhatsApp का वॉइस नोट्स को टेक्स्ट में बदलने का फीचर

इससे पहले व्हाट्सएप ने वॉइस नोट्स को टेक्स्ट में बदलने का फीचर भी शुरू किया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स वॉइस नोट्स को सुनने की बजाय पढ़ सकते हैं. फिलहाल यह फीचर चुनिंदा यूजर्स के लिए टेस्टिंग फेज में है. रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को करीब 150MB का अतिरिक्त ऐप डेटा डाउनलोड करना होगा. इस फीचर को डिफॉल्ट रूप से चालू किया जा सकता है, लेकिन कुछ मामलों में यूजर्स को इसे मैन्युअली चालू करना पड़ सकता है. व्हाट्सएप जल्द ही इस फीचर को और ज्यादा यूजर्स के लिए रोलआउट करने की तैयारी में है. इन दोनों ही फीचर्स से व्हाट्सएप यूजर्स के लिए और ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा.

Trending news