आज से हड़ताल पर उतरेंगे Dungarpur के राशन डीलर्स, बंद रहेंगी 562 राशन की दुकानें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2362679

आज से हड़ताल पर उतरेंगे Dungarpur के राशन डीलर्स, बंद रहेंगी 562 राशन की दुकानें

Dungarpur News: राजस्थान में डूंगरपुर जिले के राशन डीलर्स अपनी विभिन्न मांगों को लेकर आज से उतरेंगे. राशन डीलर्स के हड़ताल पर जाने से जिले की सभी 562 राशन की दुकाने बंद रहेंगी, जिसके चलते डूंगरपुर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित 2 लाख 87 हजार से अधिक परिवारों को खाद्य सुरक्षा के तहत मिलने वाला राशन नहीं मिल पायेगा.

Dungarpur News - ZEE Rajasthan

Dungarpur News: जिले के राशन डीलर्स अपनी विभिन्न मांगों को लेकर आज से उतरेंगे. राशन डीलर्स के हड़ताल पर जाने से जिले की सभी 562 राशन की दुकाने बंद रहेंगी, जिसके चलते डूंगरपुर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित 2 लाख 87 हजार से अधिक परिवारों को खाद्य सुरक्षा के तहत मिलने वाला राशन नहीं मिल पायेगा.

जिलाध्यक्ष राकेश जैन ने बताया कि राशन विक्रेता मासिक मानदेय 30 हजार रुपए करने, पिछले महीनों का कमीशन दिए जाने सहित अपनी 4 सूत्री मांगे हैं. डूंगरपुर जिले के राशन विक्रेता लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं लेकिन मांगें पूरी नहीं होने पर राशन विक्रेता संघर्ष समिति ने सरकार को 1 अगस्त से हड़ताल पर उतरने की चेतावनी दी है. इसे लेकर सभी डीलर ने अपनी पोस मशीन शपथ पत्र के साथ जमा कर दी गई है.

ये हैं मुख्य मांगें

1. राशन विक्रेताओं को प्रतिमाह 30 हजार रुपए निश्चित किया जाए.

2. गेहूं पर 2 प्रतिशत छीजत दी जाए. जो गेहूं राशन की दुकानों पर आता है. उसमें एफसीआई से काफी कम तौल बैठता है.
3. गति 5- 6 माह से राशन विक्रेता का केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा दिया गया कमीशन नहीं मिला. इस कारण राशन विक्रेताओ के परिवार भूखे मरने की स्थिति में आ गया है.
4. आधार सीडिंग की राशि प्रवासी योजना के तहत वितरण कराए गए गेहूं का कमीशन व ई केवाईसी का सीडिंग का मेहनताना भी दिया जाए.

हड़ताल से जिले के 2 लाख 87 हजार से अधिक परिवार होंगे प्रभावित
इधर राशन डीलर्स के आज से हड़ताल पर उतरने से डूंगरपुर जिले की 562 राशन की दुकानें बंद हो जाएगी, जिसके चलते डूंगरपुर जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित 2 लाख 87 हजार 671 परिवारों की 11 लाख 65 हजार यूनिट को राशन नहीं मिल पायेगा. विभाग के नियमानुसार महीने की एक तारिख से 15 तारीख तक खाद्य सुरक्षा योजना का राशन वितरण होता है, जिसके लिए 60 हजार क्विंटल गेंहू का आवंटन होता है लेकिन एक अगस्त से राशन डीलर्स की हडताल से खाद्य सुरक्षा योजना के परिवारों की समस्या बढ़ जायेगी. इधर स्थानीय रसद विभाग राशन वितरण को लेकर जयपुर से मार्गदर्शन आने का इन्तजार कर रहा है.

Trending news