SMS अस्पताल में आने वाले मरीजों को मिलेगी राहत ! लंबी कतारों में नहीं रहना पड़ेगा घंटों खड़े
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2373399

SMS अस्पताल में आने वाले मरीजों को मिलेगी राहत ! लंबी कतारों में नहीं रहना पड़ेगा घंटों खड़े

Jaipur News: एसएमएस अस्पताल की 3 OPD में Q मैनेजमेंट सिस्टम लागू हुआ, जिसके चलते अब मरीजों अपने नंबर के लिए लाइन नहीं लगानी पड़ेगी. मरीजों को उनके नंबर और डॉक्टर्स के चैंबर नंबर स्क्रीन पर दिखाई देंगे. 

Jaipur News

Rajasthan News: एसएमएस अस्पताल में मरीजों की भीड़ को नियंत्रित करने और उन्हें बेहतर सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से Q मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है. इस प्रणाली को अस्पताल की तीन OPD में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया है. 

मरीजों को स्क्रीन पर दिखेगा अपना नंबर
एसएमएस अस्पताल के प्रिंसिपल दीपक माहेश्वरी ने बताया कि अस्पताल के आउटडोर विभाग में प्रतिदिन भारी भीड़ रहती है, जिससे मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को दूर करने के लिए Q मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत की गई है. इस सिस्टम के तहत मरीजों को उनके नंबर और डॉक्टर्स के चैंबर नंबर स्क्रीन पर दिखाई देंगे, जिससे उन्हें अपने इलाज के लिए इंतजार करने में सुविधा होगी.

राज्य सरकार ने इस संबंध में दिए थे निर्देश
दीपक माहेश्वरी ने बताया कि अगर यह पायलट प्रोजेक्ट सफल होता है, तो इसे अस्पताल की बाकी OPD में भी लागू किया जाएगा. राज्य सरकार ने भी इस संबंध में निर्देश दिए थे, जिसके तहत यह कदम उठाया गया है. Q मैनेजमेंट सिस्टम से मरीजों की सुविधा में सुधार होगा और भीड़ प्रबंधन में मदद मिलेगी

Q सिस्टम कितनी कारगर साबित होगी?
बहरहाल, देखना होगा कि अस्पताल प्रशासन की यह पहल कितनी कारगर साबित होती है, क्योंकि मरीजों की भारी भीड़ को मैनेज करने के लिए एसएमएस अस्पताल में शुरू किया गया क्यू मैनेजमेंट सिस्टम परवान नहीं चढ़ पा रहा है. इच्छाशक्ति की कमी के चलते पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किए गए इस सिस्टम में ना तो डॉक्टर्स का सहयोग मिल पा रहा है और ना ही ओपीडी में लगाई गई स्क्रीन्स का उपयोग लिया जा रहा है. क्यू मैनेजमेंट सिस्टम को कारगर बनाने के लिए अस्पताल प्रशासन के प्रयास भी नजर नहीं आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- नियमों के चलते ओलंपिक से बाहर हुई विनेश फोगाट, वरना मेडल पक्का था - मंत्री राठौड़

Trending news