Rajasthan- फ्रांस की जमीन पर राजस्थानी छोकरे अनवर ने छेड़ा भारतीय संगीत, रामायण को भी उतार चुके है पर्दे पर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1857066

Rajasthan- फ्रांस की जमीन पर राजस्थानी छोकरे अनवर ने छेड़ा भारतीय संगीत, रामायण को भी उतार चुके है पर्दे पर

Rajasthan News: राजस्थान का एक युवा फ्रांस सहित युरोप के 30 से अधिक देशों में भारतीय संगीत और संस्कृति के साथ राजस्थानी संगीत का चेहरा बनकर उभर रहा है.  अनवर हुसैन ने राजस्थान सरकार के जरिए हाल ही में लोक कलाकारों के प्रोत्साहन के लिए शुरू की गयी राजस्थान मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना का लाभ मिला है.

Anwar hussain

Rajasthan News: राजस्थान का एक युवा फ्रांस सहित युरोप के 30 से अधिक देशों में भारतीय संगीत और संस्कृति के साथ राजस्थानी संगीत का चेहरा बनकर उभर रहा है. जयपुर में जन्में अनवर हुसैन युरोप भर में पिछले एक दशक में 1000 से अधिक भारतीय संगीत और संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन कर चुके है.अनवर हुसैन अपने टूर प्रोग्राम को पुरा कर फिलहाल भारत दौरे पर आए है. अनवर हुसैन राजस्थान सरकार के जरिए हाल ही में लोक कलाकारों के प्रोत्साहन के लिए शुरू की गयी राजस्थान मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना से काफी प्रभावित हैं.

fallback

ये भी पढ़ें-  Nagaur News: दो दिन पहले ही बना था पिता, बेटे का मुंह देखने से पहले जवान 'फरमान' बॉर्डर पर हुआ शहीद

बता दें कि अनवर हुसैन ने राजस्थानी कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए ही फ्रांस में पहले हिंदुस्तानी बैंड बॉलीवुड महाराजा आर्केस्ट्रा स्थापित किया था, जिसमें अब कई भारतीय कलाकारों के साथ ही फ्रांस के कलाकार भी जुड़े है. अनवर कई भारतीय फिल्मों में लंदर ड्रीम्स, बेफ्रिके, नमस्ते इंग्लैंड सहित बॉलिवुड फिल्मों में अभिनय कर चुके है. इसके अलावा अनवर ले गजेल्स, जॉन इरिस, बर्ड पीपल सहित कई फ्रांस फिल्मों में भी  अपने हुनर  आजमाया है. इसके अलावा  हाल ही में नेट​फलिक्स की मर्डर मिस्ट्री 2 में भी एक गायक का रोल कर रहे है.  इसके साथ ही भारतीय संस्कृति के महाकाव्य रामायण को  फ्रासिंसी नृत्य नाटिका में मंचन किया जिसमें उन्होंने खुद भगवान श्रीराम का किरदार निभाया. 

fallback

कलाकार अनवर का  सफर इतना ही नहीं रूका उन्होंने फ्रांस में भारतीय संगीत-संस्कृति पर अब तक दो किताबे भी लिख चुके है. उनके इसी हुनर और काबिलियत के दम पर उनके समूह को 
 फ्रांस गॉट टैलेंड पर आमत्रिंत किया गया था.

ये भी पढ़ें-

किन्नर से मांग ले बस ये एक चीज जाग जाएगा सोया भाग्य,बरसेगा पैसा

जन्माष्टमी पर 30 साल बाद अद्भुत संयोग, इन 4 राशियों पर प्रभाव, जानिए पूजा विधि

 

Trending news