जयपुर में लगी रेडिएशन थैरेपी की नवीनतम मशीनें, सीएम गहलोत ने किया उद्घाटन

सीएम अशोक गहलोत और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र पहुंचे. जहां उन्होंने रेडियेशन थैरेपी की नवीनतम मशीनों ट्रयूबीम एसटीएक्स, हैलसियोन लीनियर एक्सिलरेटर और ब्रेकीथैरेपी का उद्घाटन किया.

जयपुर में लगी रेडिएशन थैरेपी की नवीनतम मशीनें, सीएम गहलोत ने किया उद्घाटन
सीएम अशोक गहलोत और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र पहुंचे

आशुतोष शर्मा/जयपुर: सीएम अशोक गहलोत(CM Ashok Gehlot) और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा(Dr. Raghu Sharma) महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र पहुंचे. जहां उन्होंने रेडियेशन थैरेपी की नवीनतम मशीनों ट्रयूबीम एसटीएक्स, हैलसियोन लीनियर एक्सिलरेटर और ब्रेकीथैरेपी का उद्घाटन किया. कैंसर रोग के उपचार में महत्वपूर्ण चिकित्सा पद्वति मानी जाने वाली रेडियेशन थैरेपी में इन मशीनों की सहायता से कैंसर की गांठ को चंद घंटों की थैरेपी से खत्म किया जा सकता है. इस मौके पर सीएम अशोक गहलोत ने चिकित्सालय की ओर से कैंसर उपचार के क्षेत्र में लगातार किए जा रहे नए कार्यों और उपचार के लिए नवीन तकनीक के जुड़ाव की सराहना की.

कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि दिल्ली के एम्स के बराबर SMS अस्पताल की ओपीडी होगी. उन्होंने नरेगा योजना को लेकर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी का धन्यवाद किया. सीएम ने कहा कि हिंदुस्तान के अंदर पहली बार हमने पशुओं के लिए की निशुल्क दवा और ईलाज योजना लागू की है. 

कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा. निरोगी राजस्थान अभियान देश में मिसाल बनेगा. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोन ने निजी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानों को बड़ी नसीहत भी दी. गहलोत ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य दो ऐसे क्षेत्र है, जिसमें कमाई की सोच गलत है. शिक्षा और स्वास्थ्य "धंधे" के नहीं, सेवा के क्षेत्र है. इन क्षेत्र में यदि पैसा बचता भी है तो उससे सेवा का विस्तार होना चाहिए. गहलोत ने साफ कहा कि इन क्षेत्रों को कमाई और प्रॉफिट के साधन न बनाया जाए.