Team India: कौन होगा नया हेड कोच? BCCI का सिरदर्द बढ़ा, इस दिग्गज के नाम की जबरदस्त चर्चा
Advertisement
trendingNow12258255

Team India: कौन होगा नया हेड कोच? BCCI का सिरदर्द बढ़ा, इस दिग्गज के नाम की जबरदस्त चर्चा

New Head Coach: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के नए हेड कोच के लिए आवेदन मंगाए हैं. हेड कोच पद के लिए अप्लाई करने की आखिरी डेट आईपीएल फाइनल के एक दिन बाद यानी 27 मई है. टीम इंडिया के नए हेड कोच का कार्यकाल जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक साढ़े तीन साल की अवधि के लिए तीनों फॉर्मेट के लिए होगा.

Team India: कौन होगा नया हेड कोच? BCCI का सिरदर्द बढ़ा, इस दिग्गज के नाम की जबरदस्त चर्चा

Team India New Head Coach: टीम इंडिया के नए हेड कोच का चयन अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के लिए पहले से कहीं ज्यादा चुनौतीपूर्ण काम हो गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के नए हेड कोच के लिए आवेदन मंगाए हैं. हेड कोच पद के लिए अप्लाई करने की आखिरी डेट आईपीएल फाइनल के एक दिन बाद यानी 27 मई है. टीम इंडिया के नए हेड कोच का कार्यकाल जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक साढ़े तीन साल की अवधि के लिए तीनों फॉर्मेट के लिए होगा.

कौन होगा नया हेड कोच?

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के नए हेड कोच पद के लिए कुछ बड़े नामों में रुचि दिखाई है. इस लिस्ट में गौतम गंभीर, स्टीफन फ्लेमिंग, जस्टिन लैंगर और महेला जयवर्धने के नाम शामिल हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड की संचालन टीम संभावित उम्मीदवारों से बात करने और यह जानने की कोशिश कर रही है कि क्या वे इस पद के लिए इच्छुक हैं. पता चला है कि गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा, जिनका नाम पहले सामने आया था. वे सभी फॉर्मेट में फुल टाइम कोचिंग करने के बारे में निश्चित नहीं हैं.

BCCI का सिरदर्द बढ़ा

यह कोई सीधा-सादा फैसला नहीं होने जा रहा है. आईपीएल से कॉम्पटीशन के कारण इस पद के लिए मजबूत उम्मीदवारों को आकर्षित करना मुश्किल हो गया है. साल 2027 में होने वाले अगले वनडे वर्ल्ड कप तक हर साल 10 महीने टीम इंडिया के साथ यात्रा करने की प्रतिबद्धता एक बड़ा मुद्दा है. गौतम गंभीर, स्टीफन फ्लेमिंग, जस्टिन लैंगर, महेला जयवर्धने और आशीष नेहरा के पास IPL फ्रेंचाइजी की आकर्षक नौकरियां हैं. वीवीएस लक्ष्मण एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जो मौजूदा समय में आईपीएल में कोचिंग नहीं कर रहे हैं. 

गंभीर की लोकप्रियता बढ़ गई

वीवीएस लक्ष्मण मौजूदा समय में NCA प्रमुख के तौर पर काम कर रहे हैं. हालांकि यह समझा जाता है कि वीवीएस लक्ष्मण ने टीम इंडिया के कोचिंग रोल को लेकर अनिच्छा दिखाई है, लेकिन बोर्ड ने अभी तक उन्हें खारिज नहीं किया है. राहुल द्रविड़ को कम से कम अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्ड कप तक पद पर बने रहने के लिए कहा गया है. सूत्रों ने बताया कि गौतम गंभीर फिलहाल टीम इंडिया का नया कोच बनने के लिए बीसीसीआई की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, 'संभावित उम्मीदवारों के साथ कोई औपचारिक बातचीत नहीं हुई है. ये सभी कोच अपने समय का इंतजार कर रहे हैं और विकल्पों पर विचार कर रहे हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि गंभीर की लोकप्रियता बढ़ गई है. संभावना है कि बोर्ड के अधिकारी अहमदाबाद में गंभीर से बात करेंगे, जहां वह आईपीएल प्लेऑफ के लिए केकेआर के साथ हैं.'

गंभीर और कोहली के बीच कोई समस्या नहीं

पता चला है कि गंभीर और भारतीय टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों के बीच हाल ही में काफी अच्छी दोस्ती रही है. सूत्र ने कहा, 'अगर लोग गंभीर और विराट कोहली के बीच मतभेद की बात कर रहे हैं, तो यह पुष्टि की जा सकती है कि मैदान के बाहर दोनों के बीच हमेशा अच्छी दोस्ती रही है. पिछले साल आईपीएल मैच के दौरान हुई झड़प के बाद भी अगर कोई समस्या थी, तो दोनों को बैठकर सुलझाने के लिए कहा गया था.' साल 2016 में रवि शास्त्री की जगह अनिल कुंबले को एक साल के लिए हेड कोच नियुक्त किए जाने के बाद, बोर्ड को कभी भी उम्मीदवारों के बीच चयन नहीं करना पड़ा. शास्त्री 2017-21 के बीच सर्वसम्मति से चुने गए थे और तत्कालीन कप्तान कोहली ने उनका समर्थन किया था. दुबई में 2021 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान लंबी चर्चा के बाद बीसीसीआई अधिकारियों द्वारा उन्हें मनाए जाने के बाद द्रविड़ को साल 2021 में NCA प्रमुख से प्रमोट किया गया था.

Trending news