Exercise for seniors: 60 साल के बाद शरीर का बैलेंस होगा और अच्छा, घर पर करें ये 5 वर्कआउट
Advertisement
trendingNow11515769

Exercise for seniors: 60 साल के बाद शरीर का बैलेंस होगा और अच्छा, घर पर करें ये 5 वर्कआउट

Exercise for seniors: 30 वर्ष की आयु के ठीक बाद हमारे शरीर और अंगों में परिवर्तन होने लगते हैं. अगर हम अपनी अच्छी देखभाल ना करें तो साल दर साल यह और खराब होती जाएगी.

प्रतिकात्मक तस्वीर

एक निश्चित उम्र के बाद हमारी शारीरिक फिटनेस का बिगड़ना तय है. हमारे शरीर और अंगों में परिवर्तन 30 वर्ष की आयु के ठीक बाद होने लगते हैं. यदि हम अच्छी देखभाल नहीं करते हैं तो साल-दर-साल यह और भी बदतर हो सकता है. उदाहरण के लिए, 50 की आयु वह समय होता है जब हमारे शरीर का बैलेंस कम होने लगता है. इससे पहले कि यह परिवर्तन हो, हमें फिट रहने के लिए नीचे बताए गए व्यायाम करने चाहिए.

1. डंबल स्क्वाट्स
स्क्वाट्स बॉडी बैलेंस के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है और इसमें डंबल्स मिलाने से एक्सरसाइज की प्रभावशीलता और बढ़ जाती है. डंबल को अपनी छाती के सामने पकड़ें, कोर को टाइट रखते हुए स्क्वाट करें.

2. स्टेप अप
स्टेप अप के लिए बहुत अधिक एकाग्रता और बैलेंस की आवश्यकता होती है. यह कार्डियो का भी एक अच्छा रूप है और इससे पैर की ताकत हासिल करने में मदद मिलेगी.

3. स्प्लिट स्क्वाट्स
स्प्लिट स्क्वैट्स में भी फोकस और बॉडी बैलेंस की जरूरत होती है. यह कोई बहुत मुश्किल वर्कआउट नहीं है और ना ही इसका मतलब यह है कि इसे बिगिनर्स नहीं कर सकते. यह एक्सरसाइज निश्चित रूप से आपके लिए बहुत प्रभावी साबित होती है.

4.साइड प्लैंक
अगर आप अपने शरीर का बैलेंस, कोर स्ट्रेंथ, एब्स, पैरों व हाथों की को मजबूत बनाना चाहते हैं तो साइड प्लैंक सबसे अच्छा वर्कआउट है.

5. पुश अप
पुश अप भी एक ऐसा वर्कआउट है जिससे शरीर के सिर्फ एक हिस्से को नहीं बल्कि पूरे शरीर को फायदा मिलता है. शुरुआत में इन्हें करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन आपको इसे धीरे-धीरे करना चाहिए और अपनी ताकत बढ़ानी चाहिए.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news