राजस्थान: कमेटी की रिपोर्ट के बाद BJP सरकार में बदले गए पाठ्यक्रम को बदलेगी कांग्रेस

10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 7 मार्च और 12 मार्च से शुरू होने जा रही है लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में सीमावर्ती जिलों में हालात तनावपूर्ण हैं.

राजस्थान: कमेटी की रिपोर्ट के बाद BJP सरकार में बदले गए पाठ्यक्रम को बदलेगी कांग्रेस
फाइल फोटो

जयपुर: नई सरकार बनने के साथ ही शिक्षा विभाग में आए दिन नए नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पिछले दिनों जहां स्कूलों में फूलों से अभिवादन की परम्परा को समाप्त करने का ऐलान किया तो वहीं अब पाठ्यपुस्तकों में बदलाव को लेकर भी शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने साफ कर दिया है कि कमेटी द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट में 3-4 पुस्तकों में आपत्ति प्राप्त हुई है. जिन पर विचार किया जा रहा है और 8 से 10 दिनों के अंदर पिछली सरकार ने जो भी इन पुस्तकों में बदलाव किया है उनको सही कर पाठ्यपुस्तक मंडल को फिर से पुस्तकें छपवाने के लिए सौंपा जाएगा.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि पिछले दिनों जब एक स्कूल में गए तो वहां फूलों की बरसात की गई. जो एक तरह से पूरी तरह से फिजूल खर्जी है. ऐसे में इस परम्परा को बंद किया गया है. साथ ही पाठ्यपुस्तक में बदलाव को लेकर गठित की गई कमेटी की रिपोर्ट पर शिक्षा मंत्री ने कहा की कमेटी द्वारा करीब करीब सभी पुस्तकों पर हरी झंडी दे दी गई है और इन पुस्तकों को छपवाने की अनुमति पाठ्यपुस्तक मंडल को दी जा चुकी है लेकिन 3-4 पुस्तकों पर आपत्ति प्राप्त हुई है. ये वो आपत्तियां हैं जो पिछली सरकार ने मनमाने रूप से पाठ्यक्रम में बदलाव किया था. साथ ही शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछली सरकार में भारती भवन से पर्ची आने पर शिक्षा विभाग में काम होता था लेकिन अब वो नहीं होगा.

10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 7 मार्च और 12 मार्च से शुरू होने जा रही है लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में सीमावर्ती जिलों में हालात तनावपूर्ण हैं. जिस पर गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि सरकार की पूरी नजर सीमावर्ती इलाकों पर बनी हुई है. मुख्यमंत्री खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं लेकिन आने वाले दिनों में हालात देखे जाएंगे और जरुरत पड़ी तो परीक्षाओं में परिवर्तन किया जा सकता है. साथ ही शिक्षा मंत्री ने बच्चों को राजनीतिक कार्यक्रमों में बुलाने के सवाल पर कहा, जो कार्यक्रम बच्चों को सीख दें वहीं बुलाने में कोई आपत्ति नहीं है लेकिन सिर्फ राजनीति कार्यक्रम में भीड़ के लिए बच्चों को बुलाना गलत है.

इसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने पिछली सरकार में अटकी भर्तियों पर कहा कि बीजेपी ने विरासत में बहुत सी ऐसी भर्तियां दी है जो लम्बे समय से लम्बित चल रही है और कांग्रेस सरकार इन भर्तियों को पूरा करने की पूरी तैयारी कर ली है. जल्द ही इन भर्तियों को पूरा किया जाएगा. वहीं तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 1998 के करीब 15 चयनित शिक्षकों की नियुक्ति के सवाल पर डोटासरा ने कहा कि जो भी पेंच फंसा हुआ है उसे समाप्त कर जल्द नियुक्ति दी जाएगी.